Sahara India Refund: सभी के सहारा के पैसे आ गए, मिल रहा है ₹10000 जल्दी चेक करें लिस्ट में अपना नाम

Bartanews

Sahara India Refund: सभी के सहारा के पैसे आ गए, मिल रहा है ₹10000 जल्दी चेक करें लिस्ट में अपना नाम

Sahara India Refund –  बहुत से लोगों का पैसा सहारा इंडिया में फंस गया था। गृह मंत्री अमित शाह जी ने 4 अगस्त को घोषणा की थी कि सभी को सहारा इंडिया का पैसा वापस मिलेगा। इसके बाद बहुत से लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है और वर्तमान में सहारा इंडिया का पैसा जारी किया गया है। लोग अब अपना सहारा इंडिया का पैसा वापस ले रहे हैं। सरकार पहली किस्त के रूप में सभी के बैंक खातों में ₹10,000 भेज रही है।

आप भी अपना सहारा इंडिया का पैसा वापस लेना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा जिसे नीचे बताया गया है। सहारा इंडिया के पैसे कैसे वापस लें इसकी प्रक्रिया क्या है और किसको कितना पैसा मिलेगा इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

Sahara India Refund Portal 2023

लाखों लोगों को सहारा इंडिया का पैसा वापस देने के लिए सरकार ने 4 अगस्त को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लॉन्च किया था। यहां आपको अपना अकाउंट बनाना था उसके बाद आप सहारा इंडिया का पैसा प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना था उसके बाद आपको तुरंत सहारा इंडिया का पैसा मिल जाएगा।

ऐसा ही किया गया है सहारा इंडिया का पैसा वापस लेने के लिए बहुत सारे लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया था। कुछ लोगों को सहारा इंडिया की तरफ से डिफिशिएंसी का मैसेज गया था। यह मैसेज केवल उन लोगों को दिया गया था जिनके आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि थी। अब लगभग सभी का आवेदन इकट्ठा हो गया है और सरकार धीरे-धीरे पैसा देना शुरू कर दी है।

सहारा इंडिया का पैसा कैसे मिल रहा है

जितने भी लोगों ने सहारा इंडिया में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है उन्हें उनके पैसे की पहली किस्त ₹10000 के रूप में दी जा रही है। सरकार ने इसके बारे में पहले ही ऐलान कर दिया था, चाहे आपने कितना भी पैसा निवेश किया हो आपको पहली किस्त ₹10000 की मिलेगी और उसके बाद धीरे-धीरे आपका पैसा हर किस्त के साथ वापस होता जाएगा।

जिन लोगों को डिफिशिएंसी का मैसेज आया था और अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन फार्म को दोबारा सही करके सबमिट किया था। ऐसे लोगों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। हालांकि सरकार सभी को पैसा दे रही है धीरे-धीरे सभी के अकाउंट में पैसा आएगा। कुछ लोगों को थोड़ा समय लग सकता है और कुछ लोगों को थोड़ा जल्दी पैसा मिल जाएगा।

सहारा इंडिया का पेमेंट लिस्ट कैसे देखें

सरकार जिन लोगों को सहारा इंडिया का पैसा दे रही है उनका नाम एक लिस्ट में जारी कर रही है। आप उसे लिस्ट को सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। इसकी एक सरल प्रक्रिया नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

आपको सबसे पहले सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करके लोगों करना है। वहां आपको सहारा इंडिया रिफंड पेमेंट चेक का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके अपने दस्तावेज से जुड़ी जानकारी दर्ज करनी है। इसके बाद आपके समक्ष एक लिस्ट आ जाएगी जिसे देखकर आप समझ सकते हैं कि किसका नाम पेमेंट के लिए चुना गया है। अगर लिस्ट में आपका नाम ना हो तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह पहली लिस्ट है इसके बाद सरकार दूसरी लिस्ट जारी करेगी और इस तरह से लोगों की लिस्ट जारी होती रहेगी।

Must Read

PM Kisan Yojana: किसान योजना की 15वीं किस्त दिवाली पर मुजफ्फरनगर में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दिए जाएंगे फ्री गैस सिलेंडर, जानें क्या है योजना के नियम?

सहारा इंडिया का कितना पैसा मिल रहा है?

जैसा कि हमने आपको बताया सहारा इंडिया में लाखों लोगों ने निवेश किया था अलग-अलग लोगों ने अलग-अलग पैसा निवेश किया था। कितने सारे लोगों का लाखों रुपए इसमें निवेश किया हुआ है। लेकिन बहुत सारे लोगों को पैसा देना है और सभी को कुछ पैसा मिलना चाहिए इसीलिए सरकार ₹10000 से किस शुरू कर रही है।

चाहे आपने कितना भी पैसा निवेश किया था पहली किस्त ₹10000 का मिलेगा। इसके बाद दूसरा किस जारी होगा जिसमें आपके बच्चे हुए पैसे आपको मिलेंगे या फिर ₹10000 मिलेंगे। इस तरह धीरे-धीरे सरकार ₹10000 देते हुए सहारा इंडिया का पेमेंट क्लियर करेगी।

निष्कर्ष

इस लेख में Sahara India Refund के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सहारा इंडिया का पैसा कब मिलने वाला है। इस योजना के तहत किन को पैसा मिलेगा और किन लोगों को पैसा नहीं मिलने वाला है इसके बारे में भी पूरी जानकारी दी गई है। अगर यह पूरी जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे मित्रों के साथ भी साझा करें और अपने सुझाव कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment