Pasu Kisan Credit Card: पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जाने 

Bartanews

Pasu Kisan Credit Card: पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जाने 

Pasu Kisan Credit Card – हमारे देश में बहुत बड़ी किसने की आबादी पशुपालन पर निर्भर करती है। ज्यादातर किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन भी करते है। पशुपालन करना काफी खर्चीला काम है, इसमें पशुओं का ध्यान रखने के लिए कुछ पैसे की आवश्यकता होती है। इसलिए केंद्र सरकार की तरफ से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन किया जा रहा है। कोई भी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से लाभ प्राप्त कर सकता है। आप इस योजना के तहत आसानी से कम ब्याज पर लोन प्राप्त कर सकते है। इस तरह के लोन को प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन सी पात्रता का पालन करना होगा उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

आप किस प्रकार इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और कौन-कौन सी पात्रता पर आपको खरा उतरना होगा। इसके बारे में पूरी जानकारी समझने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

Must Read

Kisan Karj Mafi Yojana | KCC Loan होगा माफ, अब किसान को कर्ज का पैसा नहीं देना  Ladli Behna Yojana: इस योजना की छठी किस्त जारी, जल्दी देखें अपना नाम

Pasu Kisan Credit Card 2023

Pasu Kisan Credit Card

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को अलग-अलग राज्य में लागू किया गया है। ऐसी किसान जो खेती के साथ-साथ गाय भैंस भेड़ बकरी पलते हैं उन्हें इसका लाभ मिलता है। अगर आप पशुपालन से अपना गुर्जर बसर करते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करके ₹300000 तक का लोन ले सकते हैं।

इस योजना के तहत 1.5 लख रुपए तक का लोन लेने पर किसी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होगी। बिना किसी गारंटी और बिना किसी दस्तावेज का इस्तेमाल किए आप तुरंत पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ किसको मिलेगा

पशुपालन पर क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदन करने वाला व्यक्ति पशुपालन का काम करना चाहिए उसके पास गाय भेड़ बकरी मछली मुर्गा जैसे किसी जानवर का पशुपालन इलाका होना चाहिए। आवेदन करने वाले किसानों का सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए आमतौर पर सिबिल स्कोर 700 प्लस होना चाहिए।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना पैसा मिलता है?

अलग-अलग पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग पैसा मिलता है। आम द्वार पर 50000 से ₹100000 तक का पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन मिल जाता है। इसके अलावा जानवरों के हिसाब से भी लोन मिलता है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है – 

भैंस पालने पर ₹60000 तक की राशि पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। भेड़ पालने के लिए लगभग ₹4000 की राशि पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत मिलती है। मुर्गा और मुर्गी पालने के लिए लगभग 750 रुपए प्रति मुर्गी या मुर्गा पर मिलता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए गाय खरीदने के लिए लोन लेते हैं तो ₹40000 तक का लोन मिलता है।

Note आपको बता दे कि राज्य के अनुसार जानवरों पर मिलने वाले लोन की राशि कम या अधिक हो सकती है। इसके अलावा मछली पालन और सुअर पालन जैसा व्यापार भी किया जाता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर पाए हैं। तो आप जान गए होंगे कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड आपके लिए ऑनलाइ आवेदन कैसे किया जाता है – 

सबसे पहले आपको किसान क्रेडिट कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको फ्लिपकार्ट पर अपना मोबाइल नंबर बात कर एक अकाउंट बनाना है। इसके बाद आपसे आपके काम के बारे में पूछा जाएगा जिसमें आपको रोजगार या कॉमेडी की जानकारी भरनी है।

अभी पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने पर 

अगर आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। आप स्थानीय बैंक में जाकर इस टीवी से जुड़ी अन्य जानकारी को बताएं और इसके कीमत को तय करें।

जब आप स्थानीय बैंक में जाकर एक आवेदन फॉर्म भर देंगे। तब आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज मांगा जाएगा जिसे देने के बाद किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से पूरी हो जाएगी।

निष्कर्ष

इस लेख में Pasu Kisan Credit Card के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि घर के जानवरों की देखभाल के लिए सरकार से पैसा कैसे लिया जाता है। यह एक बेहतरीन योजना है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति पशुपालन के लिए लोन ले सकता है और अपने व्यापार को बड़े स्तर पर ले जा सकता है।

Leave a Comment