Ladli Behna Yojana 3rd Round Apply: लाडली बहनों योजना का तीसरा राउंड शुरू, देखे कौन से लगेंगे दस्तावेज?

Bartanews

Updated on:

Ladli Behna Yojana 3rd Round Apply: लाडली बहनों योजना का तीसरा राउंड शुरू, देखे कौन से लगेंगे दस्तावेज?

Ladli Behna Yojana 3rd Round Apply : मध्य प्रदेश में सभी महिलाओं के लिए लाडली बहन योजना का प्रचालन किया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसे अगस्त महीने से लागू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की 21 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत सभी महिलाओं को प्रतिमाह 1250 रुपए मिलते हैं। यदि आप इस सुविधा का लाभ उठाना चाहती हैं तो नवीनतम अपडेट्स के बारे में जानकारी रखना आवश्यक है। सरकार ने इस योजना के तीसरे चरण की घोषणा की है।

लाडली बहन योजना के पहले चरण में सभी महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 देने की घोषणा की गई थी जबकि दूसरे चरण में इसे 1250 रुपए प्रतिमाह मिलने का ऐलान किया गया था। अब सरकार इस योजना के तीसरे चरण की तैयारी कर रही है। इसके तहत पात्रता में कुछ परिवर्तन किए जा सकते हैं और आर्थिक सहायता में वृद्धि की जा सकती है।

लाडली बहन योजना 2023

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जुलाई 2023 में लाडली बहन योजना की शुरुआत करेंगे। इस योजना के अंतर्गत, महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए मिलेंगे ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें। हाल ही में सरकार ने यह भी घोषणा की है कि लाडली बहन योजना के धन को बढ़ाया जाएगा।

लाडली बहन योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो मध्य प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करती है। इस योजना से आपको अच्छी आर्थिक सहायता मिलती है और कुछ अन्य लाभ भी प्रदान किए जाते हैं।

लाडली बहन योजना की पात्रता

आवेदन करने वाली महिला की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना के लाभार्थी कोई विशेष पात्रता नहीं होगी। इस योजना में किसी भी समुदाय जाति को पात्रता नहीं होगी। इस योजना के लिए केवल मध्य प्रदेश की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। महिला को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए और अन्य कोई पात्रता नहीं है। शादीशुदा और अविवाहित, दोनों प्रकार की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

लाडली बहन योजना का तीसरा चरण कब शुरू होगा

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव पूरा हो चुका है और इसके नतीजे दिसंबर में आने वाले हैं। यदि कोई अन्य पार्टी इस इलेक्शन को जीतती है, तो लाडली बहन योजना को बंद कर दिया जाएगा, लेकिन यदि बीजेपी जीतती है, तो योजना का तीसरा चरण जुलाई में शुरू हो सकता है।

जैसा कि दूसरे चरण में ₹1000 की आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 1250 रुपए किया गया था, उसी तरह तीसरे चरण में इसे ₹3000 प्रति माह तक बढ़ाया जा सकता है। इसलिए, मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं से अनुरोध है कि वे निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, और आय प्रमाणपत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखें और जल्दी से आवेदन करें।

How to Apply for Ladli Behna Yojana 3rd Round

मध्य प्रदेश के इस महत्वपूर्ण योजना के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है जिसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा जो सबसे आखरी में होगा इसके बाद आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है। उसके बाद कुछ आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को अपलोड करना है। अब कुछ दिनों के अंदर आपका लाडली बहन योजना तैयार हो जाएगा और लिस्ट में नाम आ जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम सूची देखने का विकल्प है जिस पर क्लिक करके आपको पूरी लिस्ट चेक करनी है।

अन्य पोस्ट – PM Awas Yojana Payment : :पीएम आवास योजना का नया लिस्ट आ गया देखें यहाँ से अपना नाम

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Yojana 3rd Round Apply के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की लाडली बहन योजना का तीसरा चरण कब शुरू होने वाला है और इसके लिए आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा इस योजना से जुड़ी कुछ अन्य रोचक जानकारी के बारे में भी आपको अच्छे से बताया गया है।

Leave a Comment