Ladli Behna Awas Yojana: इस दिन जारी होगा लाडली बहना का पैसा, जाने पहले किसको आएगा पैसा

Bartanews

Updated on:

इस दिन जारी होगा लाडली बहना का पैसा, जाने पहले किसको आएगा पैसा | Ladli Behna Awas Yojana

Ladli Behna Awas Yojana – लाडली बहन आवास योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा सितंबर महीने में शुरू किया गया है। इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को घर बनाने का मौका दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश की ऐसी गरीब महिला जिसके पास आवास नहीं था। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला था या फिर किसी अन्य आवास योजना का लाभ नहीं मिला था। उन लोगों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

आपको बता दे लाडली बहन आवास योजना के तहत सरकार पैसा जारी कर रही है। इसमें किसी नागरिक को कितना पैसा मिलेगा और किस तरह आप अपना पैसा प्राप्त कर पाएंगे इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

Ladli Behna Awas Yojana 2023

मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना को सितंबर महीने में शुरू किया गया था। वर्तमान समय में इस योजना के तहत पेमेंट जारी किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह ऐलान किया है कि इस योजना के तहत महिलाओं को घर बनाने के लिए ₹135000 की सुविधा दी जाएगी।

आप किस प्रकार लाडली बहन योजना के तहत पैसा प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना से जुड़ी कुछ अन्य आवश्यक और रोचक जानकारी को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

योजना के लिए आवेदन कब किया गया था

लाडली बहन योजना के लिए 17 सितंबर को आवेदन प्रक्रिया शुरू किया गया था। इसमें 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक आवेदन किया गया था, आपको बता दे उन महिलाओं को आवेदन करने को कहा गया था जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है या फिर किसी अन्य आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

इस योजना के लिए केवल ऑफलाइन आवेदन किया गया था इसके बाद सरकार ने आवास योजना के तहत पैसा जारी करने की बात कही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि महिलाओं को 135000 घर बनाने के लिए दिए जाएंगे।

Ladli Behna Awas Yojana की पहली किस्त जारी

मध्य प्रदेश में नवंबर में इलेक्शन होने वाला है और इस वजह से सरकार ने लाडली बहन आवास योजना का पैसा जारी कर दिया है। इस योजना की पहली किस्त जारी हुई है जिसमें कुछ महिलाओं का नाम चुना गया है और उस लिस्ट को स्थानीय ग्राम पंचायत कार्यालय में भेज दिया गया है।

आपको अपने स्थानीय ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर पता करना होगा। वहां आपको पता चलेगा कि लिस्ट में किसका-किसका नाम आया है और उनके बैंक में कब तक पैसा आ जाएगा।

लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप लाडली बहन आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

सबसे पहले आपको स्थानीय ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन फार्म प्राप्त करना है। आपको अपने गांव के ग्राम पंचायत कार्यालय से एक फॉर्म मिलेगा जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना है। उसमें आपको कुछ आवश्यक जानकारी को भरना है अपना फोटो कॉपी और अन्य दस्तावेज के फोटो को जमा करना है। अब कुछ दिनों के अंदर आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा और एक लिस्ट ग्राम पंचायत कार्यालय को दी जाएगी जिसमें आपका नाम हो सकता है और आपके बैंक में पैसा भेज दिया जाएगा।

Must Read

सुकन्या स्कीम में निवेश करते हैं तो जाने कब कहां और कितना पैसा मिलेगा Ladli Behna Awas Yojana List: सिर्फ इन महिलाओं का बनेगा पक्का घर, नई लिस्ट में नाम जारी

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Awas Yojana के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की लाडली बहन आवास योजना का पैसा कब जारी हुआ और किस प्रकार आप पैसा प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना से जुड़ी कुछ अन्य आवश्यक जानकारी को भी सरल शब्दों में साझा किया गया है अगर यह लेख लाभदायक लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment