KCC किसानों का पूरा कर्ज होगा माफ, यहां से नई लिस्ट में अपना नाम देखें

Bartanews

KCC किसानों का पूरा कर्ज होगा माफ, यहां से नई लिस्ट में अपना नाम देखें

KCC Loan – किसानों को कई बार खेती करने के लिए कुछ पैसों की आवश्यकता होती है। छोटे-मोटे पैसों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसान साहूकार और अन्य प्राइवेट जगह से लोन लेता था। इस वजह से किस परेशानी में पड़ जाता था। इस समस्या के समाधान के रूप में केसीसी योजना को शुरू किया गया है। अब किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके किसी भी बैंक से कम ब्याज पर लोन ले सकता है। लेकिन मौसम की मार के वजह से कई बार खेती खराब हो जाती है और किसान अपना पैसा चुका नहीं पता है। इस वजह से किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जा रहा है।

अगर आप एक किसान है और खेती करने के लिए वर्तमान समय में कहीं से कर्ज ले रखा है तो घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार किसानों का पूरा कर्ज माफ कर रही है। इसके लिए किसान कर्ज माफी लिस्ट का नया अपडेट जारी किया गया है जिसमें नाम देखने की प्रक्रिया और नाम जोड़ने जैसी अन्य जानकारी को नीचे सरल शब्दों में समझाया गया है।

Must Read

Ladli Behna Awas Yojana: लाडली बहनों को इस दिन मिलेगा पैसा, तारीख हुई जारी केसीसी किसानों का 1 लाख तक का कर्ज हुआ माफ, यहाँ देखे लिस्ट में अपना नाम

किसानों का पूरा कर्ज होगा माफ

KCC Loan

वर्तमान समय में भारत के अलग-अलग राज्य में विधानसभा चुनाव शुरू होने वाला है। इसको लेकर हर राज्य में किसानों के लिए अलग-अलग प्रकार की घोषणाएं की जा रही है। ऐसे में किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट जारी हो सकती है जिसमें किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जा सकता है। हाल ही में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों का पूरा कर्ज माफ किया गया है।

हर कुछ महीने पर कर्ज माफी योजना को अलग-अलग राज्य में लागू किया जाता है। धीरे-धीरे विधानसभा चुनाव के कारण सभी राज्य में यह सूची लागू की जाएगी। लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि केवल छोटे किसान और सीमांत किसानों का ही कर्ज माफ किया जा रहा है। जिन किसानों के पास छोटी जमीन है और सालाना आय ₹200000 से कम है उनका कर्ज माफ किया जा रहा है।

किसान कर्ज माफी योजना को लेकर नई घोषणा

किसान कर्ज माफी योजना को लेकर नई घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा की गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदेश के किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के जितने किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके लोन लिया था या फिर किसी बैंक से लोन लिया था तो उनका कर्ज माफ किया जा रहा है।

यूपी के केसीसी धारक किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। इसमें केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया गया है जो छोटे किसान है या फिर सीमांत किसान है।

किसान कर्ज माफी योजना की पात्रता 

  अगर आप किसान कर्ज माफी योजना का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना का पत्र होना होगा जिसके लिए नीचे बताई गई पात्रता का पालन करें – 

कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदन करने वाले व्यक्ति की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए। यह योजना राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू किया गया है। आवेदन करने वाले किसान के पास खुद की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। अगर आप किसी और के जमीन पर खेती करते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं है।

किसान कर्ज माफी योजना में मिलने वाला लाभ

हर राज्य में अलग-अलग किसान कर्ज माफी लिस्ट को जारी किया जाता है। हर बार सरकार एक निश्चित राशि तय करती है जितना कर्ज किसानों का माफ किया जाता है। वर्तमान समय में किसानों का ₹100000 का कर्ज माफ किया जा रहा है। कभी-कभी सरकार इस योजना के तहत किसानों का पूरा कर्ज भी माफ कर देती है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट को कैसे देखें

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपका नाम तर्ज माफी लिस्ट में जारी किया जाता है जिसे देखने की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है – 

सबसे पहले अपने राज्य के किसान कर्ज माफी योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर किसान कर्ज माफी योजना से जुड़ा कोई विकल्प मिलेगा तो उस पर क्लिक करना है। अब आपके समक्ष नया पेज खुलेगा जहां राज्य जिला ब्लाक और इस तरह की अन्य जानकारी को भरना होगा। अब आपके समक्ष एक लिस्ट आ जाएगी जिसमें आपको किसान कर्ज माफी योजना का पूरा नाम चेक करना है इसमें आप अपना और अपने गांव के अन्य लोगों का नाम देख सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में KCC किसान कर्ज माफी योजना के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ पाए होंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड और बैंक से लोन लेने वाले किसानों का कर्ज किस तरह माफ किया जा रहा है। इसके अलावा इस योजना से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी को भी सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया गया है।

Leave a Comment