Birth Certificate Apply Online: किसी भी राज्य से घर बैठे बनवाए किसी का भी बर्थ सर्टिफिकेट

Bartanews

Updated on:

Birth Certificate Apply Online: किसी भी राज्य से घर बैठे बनवाए किसी का भी बर्थ सर्टिफिकेट

Birth Certificate Apply Online – आप अपने घर के किसी भी सदस्य का जन्म प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जो बहुत ही सरल प्रक्रिया है। पहले, जन्म प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को विभिन्न कार्यालयों की यात्रा करनी पड़ती थी, लेकिन अब समय बदल गया है। आप सरकारी वेबसाइट का उपयोग करके आसानी से घर बैठे जन्म प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

जन्म प्रमाणपत्र एक सरकारी दस्तावेज है जो केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है, जिसका उपयोग देश के किसी भी नागरिक को उनकी नागरिकता प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। जन्म प्रमाणपत्र का उपयोग सरकारी योजनाओं और अन्य दस्तावेज बनवाने में होता है। आज के युग में, आप इस प्रक्रिया को नीचे दी गई विधि के अनुसार कितनी आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Birth Certificate क्या है?

जन्म प्रमाणपत्र या बर्थ सर्टिफिकेट वह सरकारी दस्तावेज है जिससे एक व्यक्ति की नागरिकता प्रमाणित होती है। यह किसी भी बच्चे के लिए एक पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है, और इसका उपयोग विभिन्न स्थानों पर उम्र प्रमाण करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि स्कूल में प्रवेश लेने और नौकरी करने के लिए।

आप जन्म प्रमाणपत्र के माध्यम से विभिन्न सरकारी लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। जन्म प्रमाणपत्र ऑनलाइन बनाया जाता है, और इसका प्राप्ति किसी भी देश के नागरिक के लिए संभव है। यह एक देश के नागरिक के लिए पहला दस्तावेज है और इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है।

बर्थ सर्टिफिकेट का महत्व

अगर आपके घर में छोटा बच्चा है या फिर बच्चों का एडमिशन होने वाला है तो बर्थ सर्टिफिकेट के महत्व के बारे में आपको मालूम होना चाहिए – 

जन्म प्रमाण पत्र किसी भी बच्चे का पहला दस्तावेज होता है। इस दस्तावेज का इस्तेमाल करके आप विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। दस्तावेज का इस्तेमाल पहली बार किसी दूसरे दस्तावेज को बनवाने के लिए किया जाता है। बच्चों का पहली बार स्कूल में एडमिशन करवाने और पहली बार नौकरी प्राप्त करने के दौरान बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाता है।

Birth Certificate Apply Online

अगर आप ऑनलाइन घर बैठे अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

सबसे पहले आपको केंद्र सरकार द्वारा संचालित बर्थ सर्टिफिकेट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक दिया गया है। होम पेज पर आपको रजिस्टर का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है और एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा और पासवर्ड मिलेगा जिसका इस्तेमाल करके लॉगिन करना है। इतना करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां बर्थ सर्टिफिकेट का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना है। अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें छोटा सा आवेदन फॉर्म होगा उसे ध्यान पूर्वक भरकर जमा करना है। इसके बाद बर्थ सर्टिफिकेट का आवेदन पूरा हो जाएगा आपको कुछ दिनों बाद इस वेबसाइट पर जाकर अपना बर्थ सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लेना है।

 ऑफलाइन बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें

आज के समय में बर्थ सर्टिफिकेट को आसानी से बनवाने के लिए बच्चों का जन्म जिस अस्पताल में होता है उस अस्पताल की तरफ से भी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाया जाता है। जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ है उसे अस्पताल में बर्थ सर्टिफिकेट का आवेदन फॉर्म मिल जाता है जिसे भरकर आप जमा कर सकते हैं।

इसके अलावा आंगनवाड़ी कार्यालय पंचायत कार्यालय जन सेवा केंद्र नगर निगम या ब्लॉक में जाकर अब बर्थ सर्टिफिकेट का आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं और भरकर उसके कार्यालय में जमा कर सकते हैं। आमतौर पर बर्थ सर्टिफिकेट 7 से 15 दिन के अंदर बन जाता है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read

KCC Loan Rahat List : KCC वाले सभी किसानो का पूरा कर्ज माफ़, नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें Ladli Behna Awas Yojana List : लाडली बहनों की आवास लिस्ट जारी, लिस्ट में ऐसे देखे अपना नाम

निष्कर्ष

हमने Birth Certificate Apply Online के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी अपने सभी अभिभावकों को दिया है। इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ गए होंगे की बर्थ सर्टिफिकेट क्या होता है और किस तरह आसानी से कोई भी व्यक्ति घर बैठे बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकता है।

Leave a Comment