Apply Online for Ayushman Card: सरकार का नया आदेश, ऐसे बनेगा अब नया आयुष्मान कार्ड

Bartanews

Updated on:

Apply Online for Ayushman Card: सरकार का नया आदेश, ऐसे बनेगा अब नया आयुष्मान कार्ड

Apply for New Ayushman Card – आयुष्मान कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा गरीब नागरिकों के लिए शुरू किया गया है। कोई भी गरीब नागरिक 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज आयुष्मान योजना के तहत प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत ऑनलाइन सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा। आपको बता दे आयुष्मान कार्ड में आवेदन करने की प्रक्रिया में परिवर्तन किया गया है। आवेदन करने के लिए राशन कार्ड का होना आवश्यक है। हम आपको आज के लेख हमें बताएंगे कि किस प्रकार आप घर बैठे आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आसानी से सरकार की तरफ से मुफ्त चिकित्सा का लाभ उठा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के जरिए सरकार गरीब नागरिकों को साल में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज दे रही है। किस योजना के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे सूचीबद्ध की गई है।

Apply for New Ayushman Card

आयुष्मान कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड है जिसे जन आरोग्य योजना के तहत लाया गया है। इस योजना को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा साल 2018 में लागू किया गया था। बीपीएल कार्ड धारक गरीब व्यक्ति इस कार्ड को ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं।

इस कार्ड को किसी भी अस्पताल में दिखाकर मुफ्त चिकित्सा प्राप्त की जा सकती है। आयुष्मान कार्ड के पैनल से कुछ अस्पताल को जोड़ा गया है अगर इसके अलावा किसी अन्य अस्पताल में आप इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो पैसा देना होगा। वह पैसा सरकार सब्सिडी के रूप में वापस कर देती है। लगभग बहुत सारे बड़े अस्पताल आयुष्मान कार्ड से जुड़े हुए है, इसका लाभ लेने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

आयुष्मान कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इस महत्वपूर्ण योजना के तहत पात्रता में भी कुछ परिवर्तन किया गया है। अगर आप आवेदन करने की नई प्रक्रिया और नई पात्रता के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सूचीबद्ध पत्रताओं को पढ़ें – 

इसके लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए और सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए। आवेदक के पास अंत्योदय राशन कार्ड होना चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

इस तरह बना सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले आयुष्मान कार्ड के आधिकारिक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा आप आयुष्मान कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। वहां आपको Am I Eligible का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Ayushman Card Apply Online

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं तो आपको वहां राशन कार्ड ऐड करने का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके समक्ष एक आवेदन फार्म आएगा जिसे ध्यान पूर्वक भरकर जमा कर देना है। इसके बाद कुछ दिनों के अंदर आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा जिसे आप ऑनलाइन इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड को ऑफलाइन कैसे बनवा सकते हैं

आयुष्मान कार्ड को ऑफलाइन बनवाने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

सबसे पहले आपको स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाना होगा। इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड का आवेदन फार्म प्राप्त करके उसे ध्यान पूर्वक भरकर जमा करना होगा। इसके बाद कुछ दिनों के अंदर आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा जिसे आप इसी जन सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बन जाने के बाद क्या लाभ मिलेगा

आयुष्मान कार्ड केंद्र सरकार की तरफ से लाया गया एक महत्वपूर्ण योजना है। सरकारी योजना के जरिए देश के गरीब नागरिकों को ₹500000 तक का मुक्त इलाज दे रही है। आप ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और आसानी से सरकार की तरफ से मुफ्त चिकित्सा का लाभ ले सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड होता है जो जन आरोग्य योजना के तहत मिलता है। इस कार्ड का इस्तेमाल करके आप आसानी से आयुष्मान कार्ड के जुड़े अस्पताल से जाकर मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते है। इसके जरिए आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली है।

Must Read

Ladli Behna Awas Yojana : लाडली बहनों के खाते में आवास योजना का पैसा आना शुरू प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा हुआ जारी देखें अपना नाम

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको बताया कि आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है (Apply for New Ayushman Card) और किस प्रकार आप आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते है। अगर सजा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथी इस पर अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment