KCC Loan Rahat List: किसानों के लिए नई लिस्ट जारी, पूरा कर्ज होगा माफ़ ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम

Bartanews

KCC Loan Rahat List: किसानों के लिए नई लिस्ट जारी, पूरा कर्ज होगा माफ़ ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम

KCC Loan Rahat List: किसानों को कई बार खेती करने के लिए कुछ पैसों की आवश्यकता होती है। छोटे-मोटे पैसों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसान साहूकार और अन्य निजी स्थानों से ऋण लेता था। इसके कारण वह कई बार परेशानी में पड़ जाता था। इस समस्या का समाधान के रूप में KCC योजना को शुरू किया गया है। अब किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसी भी बैंक से कम ब्याज पर ऋण लिया जा सकता है। लेकिन मौसम की मार के कारण कई बार खेती खराब हो जाती है और किसान अपना पैसा वापस नहीं कर पाता है। इस कारण किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जा रहा है।

यदि आप एक किसान हैं और वर्तमान समय में खेती के लिए कहीं से ऋण लेकर रखा हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। सरकार किसानों का पूरा कर्ज माफ कर रही है। इसके लिए किसान कर्ज माफी सूची का नया अपडेट जारी किया गया है जिसमें नाम देखने और जोड़ने की प्रक्रिया और अन्य जानकारी को सरल शब्दों में समझाया गया है।

KCC Loan Rahat List 2023

वर्तमान समय में भारत के विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनाव शुरू होने वाला है। इससे जुड़े हर राज्य में किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की घोषणाएं की जा रही हैं। इस दौरान किसान कर्ज माफी योजना की नई सूची जारी हो सकती है जिसमें किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जा सकता है। हाल ही में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों का पूरा कर्ज माफ किया गया है।

प्रति कुछ महीने पर कर्ज माफी योजना को विभिन्न राज्यों में लागू किया जाता है। धीरे-धीरे विधानसभा चुनाव के कारण यह सूची सभी राज्यों में लागू की जाएगी। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि केवल छोटे और सीमांत किसानों का ही कर्ज माफ किया जा रहा है जिनके पास छोटी ज़मीन है और सालाना आय ₹200000 से कम है।

किसान कर्ज माफी योजना की नई घोषणा

किसान कर्ज माफी योजना की नई घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रदेश के किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके या फिर किसी बैंक से ऋण लिया था उनका कर्ज माफ किया जा रहा है।

यूपी के KCC धारक किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। इसमें केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया गया है जो छोटे किसान हैं या फिर सीमांत किसान हैं।

किसान कर्ज माफी योजना की पात्रता 

अगर आप किसान कर्ज माफी योजना का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना का पत्र होना होगा जिसके लिए नीचे बताई गई पात्रता का पालन करें –

कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदन करने वाले व्यक्ति की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए। यह योजना राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई है।

आवेदन करने वाले किसान के पास खुद की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। अगर आप किसी और की जमीन पर खेती करते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं हैं। किसान कर्ज माफी योजना में मिलने वाला लाभ हर राज्य में अलग-अलग किसान कर्ज माफी लिस्ट को जारी किया जाता है। हर बार सरकार एक निश्चित राशि तय करती है जितना कर्ज किसानों का माफ किया जाता है। वर्तमान समय में किसानों का ₹100000 का कर्ज माफ किया जा रहा है। कभी-कभी सरकार इस योजना के तहत किसानों का पूरा कर्ज भी माफ कर देती है। किसान कर्ज माफी लिस्ट को कैसे देखें

यदि आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपका नाम कर्ज माफी लिस्ट में जारी किया जाता है जिसे देखने की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है –

KCC Loan Rahat List Check Online

केसीसी लोन राहत लिस्ट को चेक करने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

सबसे पहले अपने राज्य के कर्ज माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अपने राज्य के लोन राहत वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऋण मोचन का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करना है। उस पेज में आपको राज्य जिला और ब्लॉक की जानकारी भरकर सबमिट करनी है। अब आपके समक्ष एक लिस्ट आ जाएगा जिसमें आप आसानी से नाम चेक कर सकते हैं।

Must Read

Ladli Behna Awas Yojana: इस दिन जारी होगा लाडली बहना का पैसा, जाने पहले किसको आएगा पैसा Ladli Behna Yojana 3rd Round Apply Online: सभी बहने जल्दी तैयार करें यह दस्तावेज

निष्कर्ष

अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है और आप आसानी से KCC Loan Rahat List में अपना नाम देख पाते हैं इसके साथ ही लिस्ट को पूरी तरह से चेक कर पाते हैं तो अपने मित्रों के साथ भी इसे साझा करें साथी यह जानकारी पूरी तरह से सार्वजनिक हो रही है तो आधिकारिक वेबसाइट पर आपको आवेदन करने और लाभ प्राप्त करने का विकल्प मिल जाएगा।

Leave a Comment